How to Become a Successful Youtuber | Successful Youtuber Kaise Bane

सवाल यह नहीं है कि कैसे successful youtuber बने.
सवाल यह है कि youtuber क्यों बने. What is the purpose behind creating a YouTube channel ये सवाल होना चाहिए।

How to Become Successful Youtuber

How to create a YouTube channel, how to grow YouTube channel, Youtuber Kaise bane इस तरह के तमाम सवालों के जवाब आपको youtube पर मिलेंगे लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूं जो आपको एक successful youtuber बना सकती है।

हम सभी को पता है कि YouTube एक video sharing platform है। जहां पर videos द्वारा information का transmission किया जाता है। अब मैंने  transmission word का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि आप जिस topic पर यहां knowledge provider करते हो वो already discuss हो चुका होता है मतलब कि आप यहां पर किसी information को अपने way में transmit करके लोगों को provide करते हो। कोई भी information जो already exist हो उसे अपने way में Express करना transmission of information कहलाता है। और YouTube पर 95% Videos information को transmit करके बनाए जाते हैं।

अगर आप एक YouTube Channel की शुरुआत करना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद से यह सवाल पूछना कि आप YouTuber क्यों बनना चाहते हैं। What is the purpose of me behind creating a YouTube channel.

अगर आपको YouTube channel बनाने का एक परपस मिल जाए तो आप YouTube channel create करना।
मैंने ऐसे कई सारे लोगों को देखा है जो YouTuber बनने के काबिल नहीं हैं ऐसा इसलिए क्योंकि YouTube channel create करने के पीछे उनका कोई परपस नहीं है। जिस दिन आपको एक ठोस purpose मिल जाएगा उस दिन से आप YouTube पर videos डालना start कर देना।

अगर आपका YouTube channel बनाने के पीछे एक fix purpose है तो आप लोगों के जीवन में value add कर सकते हैं। और अगर आप लोगों के जीवन में value add कर सकते हैं तो लोग आपसे YouTube channel पर जुड़ेंगे और तभी आपका YouTube channel grow होगा।

ऐसे हजारों लाखों लोग बैठे हैं जो पूछते हैं की YouTube channel कैसे grow किया जाए। वो वही लोग होते हैं जो किसी न किसी तरह जुगाड़ करके YouTube channel से पैसा कमाना चाहते हैं।

YouTube पर success वो लोग होते हैं जो वाकई में दिल से लोगों की लाइफ में value added करना चाहते हैं। याद रखना अगर आप लोगों के जीवन में value करेंगे तो लोग आपको value देंगे। यह जीवन की एक कड़वी सच्चाई है।

इस पर एक डायलॉग भी बना है जो इंग्लिश में है की life is all about give and take. मतलब की आप life में अगर आप लोगों को value देंगे तो आपको value मिलेगी।

अब कई सारे new youtubers का यह सवाल होता है कि हमारी videos पर views क्यों नहीं आते हैं। हमारा watch टाइम क्यों नहीं बनता है। सब्सक्राइबर्स क्यों नहीं पढ़ते हैं।

इन सभी सवालों का एक ही जवाब है वह जवाब यह है कि content is King। चलिए detail में समझते हैं।

The moment you start doing something perfectly तो success अपने आप मिलने शुरू हो जाती है।

ये नहीं कि रातों-रात मुझे successful बन जाना है, ये भी लोगों की problem है। कि मैंने यह अभी काम शुरू किया है, मैंने youtube पर videos डालना शुरू की है और मेरे तो views ही नहीं आते। तो वो क्या करेंगे कुछ समय बाद videos upload करना ही बंद कर देंगे।

अब समझ में आया यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म पर चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 4000 watch hours and 1000 subscribers का milestone क्यों रखा। क्योंकि वो ऐसे लोगों को अपने platform से दूर रखना चाहता है जो लोगों के जीवन में value add करने के काबिल नहीं होते हैं।

और इसका एक और फायदा यह है की इस milestone को complete करते करते कोई भी नया Youtuber YouTube पर videos upload करने के लायक बन जाता है। उसे एहसास हो जाता है कि हमें लोगों की जीवन में value add करनी है तभी success मिलेगी।

यहां पर भी आप में से कई सारे लोगों का यह सवाल बनता है कि कई सारे लोग YouTube पर गलत काम करके भी तो पैसा कमा रहे हैं तो हम क्यों नहीं कर सकते है।
इस बात में भी एक twist है अगर आप समझ गए तो बहुत अच्छा है।

जो लोग गलत काम करके, जुगाड़ करके copyright content upload करके यूट्यूब पर पैसा कमाते हैं वो हमेशा insecure करते हैं। मतलब कि उन्हें हमेशा ये डर रहता है कि कभी भी उनका Channel delete हो सकता है हटाया जा सकता है। क्या आपको भी ऐसा channel बनाना हैं जिसकी कोई गारंटी नहीं है कि वो कब तक चलेंगा।

अब main मुद्दे पर आते हैं। अगर आप एक जेन्युइन और valuable YouTube channel बनाना चाहते हो तो क्या करना है।

मान लीजिए आपने किसी popular creator को Youtube पर देखा। उसको देखने के बाद आपने भी अपना एक YouTube channel बनाया। अपनी वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया।

The moment you do that अब आपने अपने आपसे honestly बोला कि मेरा काम किस level पर है। तो अब आपको समझ में आएगा कि मेरा काम उस level पर नहीं है जिस level पर होना चाहिए। मतलब काम में दम नहीं है इसीलिए views नहीं आते है।

अब आपको अपने content पर focus करना है। Video completely बनने के बाद upload करने से पहले उसे ध्यान से देखना है। आपको देखना है कि वो क्या कर रहा है जो इस field में successful है और आप क्या कर रहे हैं।

जब आपको ये deference समझ में आ जाएगा तो आपकी quality and valueble videos बननी शुरू हो जाएगी। आप समझो कहां पर आप video में गलती कर रहे हो, जिससे Views नहीं आते हैं और क्या करना है जिससे लोग आपकी वीडियोस को देखें।

अब आपको अपनी गलतियां समझ में आ गई और उनको improve कर लिया। फिर डाला फिर व्यूज नहीं आए, फिर डाला, फिर भी व्यूज नहीं आए। आप करते गए करते गए करते गए, एक ऐसा movement आया जब आपका Super quality content बनना शुरू हो गया मतलब कि आप good content बनाना सीख गए जो audience को Actual में अच्छा लगे।

वो कहते हैं ना डर कर कभी नौका पार नहीं होती हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती। बस आपको अपनी कोशिश जारी रखनी है। इन्हीं सारी कोशिशों में आप अपनी गलतियों को सुधारते चले जाएंगे।

जानने की कोशिश करो। उस field में successful लोग क्या कर रहे हैं वो सीखो। ये नहीं कि बस जो मन में आया वह upload कर दिया।  सिर्फ मेहनत से पैसे नहीं मिलते हैं आपने कितना सीखा वो metter करता है।

तो आपने कुछ समय तक लगातार अपने YouTube channel पर videos upload किए। अब आपको समझ में आ रहा है YouTube कैसे काम करता है, कैसे quality content बनाया जाता है, कैसे video marketing की जाती है।

मतलब की 6 महीने पहले जो video upload किया था उसके Comparison में आज के video में दम है ये होता है perfection।

अब यहां पर एक और सवाल बनता है कि हम quality content upload करते हैं लेकिन फिर भी View नहीं आते हैं, Subscribers नहीं बढ़ते, watch time नहीं बढ़ता। मतलब कि improvement हो रहा है लेकिन उतना नहीं जितना हम चाहते हैं।

तो अब आपने कहा कि मेरे product में तो दम है लेकिन बिक नहीं रहा है। तो अब क्या चाहिए marketing चाहिए।

Quality content बनाने के बाद आपको यह सीखना है कि कैसे Popular youtubers ने अपने videos को शुरुआती दिनों में लोगों तक पहुंचाया। अब आप उन लोगों को analyse करो. जिन्होंने अपने content की markeing करी।

उन्होंने भी तो कहीं ना कहीं से शुरू किया था। उनके भी तो videos पर एक दिन 100-200 views ही आते थे‌। उन्होंने ऐसा क्या किया अब आपको वो सीखना है। अपनी videos को audience तक पहुंचाने की भी अलग-अलग technics होती है जोकि मैं आपको अपनी आने वाली Post में बताऊंगा।

तो ये सारे Consepts है जो आपको Successful Youtuber बना सकते है अगर आप इन strategies को honestly follow करेंगे।

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा बताई गई सारी Information आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

अगर आपको मेरा यह Blog अच्छा लगा हो तो Red Bell icon को Press जरूर करें क्योंकि आपका एक Subscribe हमें एक नया Post Upload करने में Motivate करता है।

Audience को सही Information पहुंचाना हमारा काम है और सही Blog को Follow करना Audience का काम है। तो उम्मीद है कि आप अपना कार्य इमानदारी से करेंगे।

Post को पढ़ने के लिए दोस्तों बहुत-बहुत धन्यवाद!
जय हिंद जय भारत!

Post a Comment

NOTE :- Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post