TikTok vs YouTube the end | Carryminati is on Trending | Full Detail - By Dheeraj FactTechz

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि अभी YouTube पर Coronavirus से भी ज्यादा Trend पर YouTube vs Tok चल रहा है। 
Carryminati ने YouTube vs tik Tok का video upload करके YouTube platform पर एक धमाका कर दिया है। 
अब दोस्तों मैं आता हूं अपनी Main बात पर। मेरा यह Article जो कोई भी tiktokers and youtubers पढ़ रहे हैं मैं उन लोगों को यह कहना चाहूंगा कि इस Article में आगे कुछ ऐसा होने वाला है कि हो सकता है कुछ लोगों को बुरा लगे इसीलिए मैं आपको पहले से ही बता दूं कि अगर आपको बुरा लगता है तो इस Article को मत पढ़ना और अगर आपको यह Post अच्छा लगता है तुम मुझे Support करना। 

TikTok vs YouTube the end | Carryminati is on Trending | Full Detail - By Dheeraj FactTechz


TikTok vs YouTube the end | Carryminati is on Trending | Full Detail - By Dheeraj FactTechz


Tiktok Vs YouTube Introduction

  • जो यह YouTube vs Tik Tok चल रहा है यह सभी एक Virtual दुनिया है। यह आपकी Life से कोई relate नहीं करता है। Carryminati पहले भी इस तरह की वीडियो बनाता था लेकिन उसने YouTube vs tik Tok पर अपना वीडियो बनाया और अचानक से लोगों को वह बहुत ज्यादा पसंद आ गया और वायरल हो गया। 
  • ऐसे में लोगों की कुछ गलत mentality create हो गई। Carryminati एक बहुत अच्छे Youtuber पर है उनका Perpose किसी भी तरह से YouTube पर violation करना नहीं था। लेकिन लोगों का कुछ ऐसा नजरिया बन गया जिससे यह YouTube पर एक बहुत बड़ा मुद्दा बन चुका है। 
  • और कुछ अश्लील Tiktokers की वजह से उनका Video हटा दिया गया है, मेरी नजर में वह सभी बेवकूफ है जिन्होंने इस वीडियो के खिलाफ कार्यवाही की है क्योंकि Carryminati ने अपनी मेहनत से वीडियो बनाया और झटके में वीडियो को हटा दिया, यह कोई बात होती है। 
  • और जो कोई भी इस वीडियो को देख रहा है उनको मैं कहना चाहता हूं भाई यह चैनल अब नहीं रुकने वाला है इसका हर एक वीडियो अब Video पर चलेगा क्योंकि लोग इस Channel को बार-बार विजिट कर रहे हैं और हमेशा एक नई वीडियो को देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

 यह Article दोस्तों पूरा पढ़ना क्योंकि इस Post में मैं आपको इस बात पर पूरी Detail में Information बताने वाला हूं और यह भी बताने वाला हूं कि आखिर में दोनों Platforms में से कौन सा Platform बेहतर है।

Which is better Tiktok or YouTube 

  • यह तो बिल्कुल सच्ची बात है कि TIKTOK vs youtube है जिस पर लोग काफी ज्यादा reaction दे रहे हैं।कुल मिलाकर Carryminati ने यह दिमाग लगाया कि लोगों को किन्ही भी दो चीजों के बीच में comparison या लड़ाई बहुत ज्यादा पसंद है। 
  •  अगर आप YouTube की History में जाते हो तो आपको ऐसे कई सारे Videos मिल जाएंगे जो किन्ही भी चीजों के comparison या लड़ाई पर आधारित है। आपको ज्यादातर Viral videos चीजों की Comparison के ही मिलेंगे आप चाहे तो कहीं पर भी Check कर सकते हैं। 
  • और अगर आप भी अपने Channel पर कुछ इसी तरह की Videos बनाते हैं तो I am sure कि आपका चैनल भी कुछ ही दिनों में काफी ज्यादा Grow हो जाएगा। इसके लिए आपको लगातार Research करनी होगी कि लोगों को किस चीज पर Comparison ज्यादा पसंद है। हमारे भाई Carryminati ने तो यह कर दिखाया और वह अभी YouTube पर बहुत ज्यादा धमाका मचा चुका है। 

My Truely Opinion On Tiktok Opinion (A real Fact)

  • इस वीडियो के viral हो जाने के बाद मुझे काफी सारे Comment आए हैं कि आखिर YouTube और Tiktok में कौन सा Platform बेहतर है और हमें किस Platform पर वीडियो बनानी चाहिए। अभी कुछ लोग यह सोचते हैं कि YouTube गलत है और काफी सारे लोग यह सोचते हैं कि TIKTOK बकवास है। लेकिन कुल मिलाकर दोनों Platforms अपनी जगह पर सही है यह तो इन Platforms को use करने वालों की सोच है जो कि एक Virtual mentality है। 
  • Actual में कोई भी Information sharing platform गलत नहीं होता है। आपको Tiktok पर भी ऐसे कई सारे Creators मिल जाएंगे जो बहुत अच्छा ज्ञान देते हैं या जो Actual में मेहनत करते हैं और उनके Millions of Followers है। ठीक इसी तरह YouTube पर भी ऐसे कई सारे Creators है जो बहुत अच्छा कंटेंट बनाते हैं और उनके भी millions of subscribers है। 
  • यह आपका नजरिया है कि आपको उन Platforms को किस तरह use करना है बाकी कोई भी Platform बुरा नहीं होता है। आपको YouTube पर भी ऐसे कई सारे Creators मिल जाएंगे जो Fack videos बनाते हैं और जुगाड़ करके कुछ न कुछ पैसे कमा लेते हैं ठीक इसी तरह आपको Tik tok पर भी फालतू Tiktokers मिल जाएंगे जो बिना मतलब की Videos बनाकर Famous होना चाहते हैं। 
  • कुल मिलाकर दोस्तों मेरे कहने का मतलब यह है कि किसी भी Platform पर अगर आप ईमानदारी से काम करते हैं तो मुझे लगता है कि आपकी मेहनत एक न एक दिन रंग जरूर लाएगी लेकिन अगर आप किसी गलत तरीके से अपने followers बढ़ाना चाहते हैं तो आज की technical दुनिया में यह नहीं हो सकता है। 
  • क्योंकि इंटरनेट पर 80 से 90 percent audience advance मिलेगी। बाकी की 10 से 20%  जो कि New users होंगे वह हो सकता है कि आपके Videos को देखेंगे। लेकिन अगर आप कुछ जुगाड़ लगाकर Videos बनाते हैं तो एक न एक दिन आपका Channel या तो Suspend होगा या आप वहां से Earning नहीं कर पाओगे।

People Comments about This

  • मुझे कुछ लोगों की यह भी कमेंट आई थी कि किस Platform पर Videos बनाने में ज्यादा मेहनत लगती है। अगर मैं आपको Actual में कहूं तो YouTube का Algorithm बहुत ज्यादा सख्त है जिस पर आप किसी भी तरह की फालतू Video upload नहीं कर सकते हैं और Tik tok पर इसका ठीक उल्टा होता है। यहां पर अनाप-शनाप Videos वायरल हो जाती हैं क्योंकि आप यहां पर Copyright content भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  अगर हम इसी तरह मेहनत की बात करें तो Tik tok पर अगर आप अलग से Professional video बनाना चाहते हैं तो 15 से 20 सेकंड की Video बनाने में ज्यादा से ज्यादा आपको आधा घंटा लगेगा अगर आप अलग से कुछ हटकर Editing करके ऐसा Video बनाते हैं. इसका एक सबसे बेहतरीन एग्जांपल तेरी प्यारी प्यारी अखियां जो वीडियो है वह तुक्के में वायरल हो गया था। तो Tiktok पर  मेरे हिसाब से Algorithm बहुत घटिया है। Video को अपने आप में कुछ Improvement करना चाहिए जिससे फालतू के Creators वहां पर ना आए। Tiktok का सबसे बुरा असर Education पर पड़ रहा है। 
  • जैसा कि आपको पता है कि टिकटों पर वीडियो बनाने में मेहनत तो लगती नहीं है तो कई सारे Students अपना कीमती समय बर्बाद करके TIKTOK पर Videos बनाते हैं और पूरे दिन बस टिक टॉक टिक टॉक टिक  करते रहते हैं।
  •  जो लोग TIKTOK पर फालतू का कंटेंट बनाते हैं. गलती उन लोगों की इसमें.  हम पूरे Tiktok platform को गलत नहीं ठहरा सकते हैं। लेकिन इसका society पर काफी ज्यादा बुरा impact पढ़ा है और अगर Tik Tok अपने आप में और improvement नहीं करेगा तो हो सकता है कि Tik Tok एक ना एक दिन बंद हो जाएगा।
  • जबकि YouTube पर ऐसा नहीं हो सकता है यहां पर आपको regular मेहनत करनी पड़ेगी और इसका कुछ 1000 subscribers और 4000 watch hours का जो criteria है उसे complete करना होता है तभी आप एक यूट्यूब पर बन सकते हैं। 
  • आप कुछ भी अनाप-शनाप information YouTube पर नहीं डाल सकते हैं क्योंकि YouTube का algorithm बहुत ज्यादा advance हो चुका है। Artificial intelligency के माध्यम से YouTube पर सारे नए Videos का Daily रिव्यु होता है। तो इसे गलत Platform नहीं कहा जा सकता है compare to Tiktok। 
  • मेरे हिसाब से कभी भी YouTube से बढ़कर video sharing platforms बन ही नहीं सकता क्योंकि यह सबसे बड़ा और advanced video sharing platform है जहां पर कोई भी ऐरा गैरा नत्थू खैरा अपना YouTube channel नहीं बना सकता है इस प्लेटफार्म पर फेमस होने के लिए Experience की जरूरत पड़ती है।
  • ऐसे में दोस्तों हम YouTube और Tiktok का comparison नहीं कर सकते क्योंकि YouTube और Tiktok, दोनों अपने आप में अलग अलग platforms है। जब YouTube का अपना खुद का Short video Platform आएगा तब हम YouTube और Tiktok का Comparison कर सकते हैं लेकिन फिलहाल में कोई सवाल नहीं उठता है कि इन दोनों का कुछ Comparison हो। 
  • सभी को पता है कि YOUTUBE पर Long Videos और सही Information बताना जरूरी है। जितने भी लोग मेरा Video देख रहे हैं उनमें से ज्यादातर लोग Tiktok पर काम करते हैं और हो सकता है YouTube पर भी काम करते हैं. तो दोस्तों आपको पता ही होगा कि कौन सा Platform ज्यादा बेहतर है आपके Future के लिए।
  • यह थी कुछ important information जो कि सब लोगों को पता है फिर भी अनजाने में कुछ लोग इन दोनों platforms के comparison को लेकर बहुत ज्यादा भड़क रहे हैं। 

Conclusion

अगर दोस्तों वाकई में आप मेरे इस Post से सहमत हैं तो Like, Subscribe, & Share जरूर करना और मुझे ज्यादा से ज्यादा Support करना ताकि मैं इसी तरह की Posts आपके लिए लाता रहूंगा।
YouTube, blogging, C programming , and other technical Articles पढ़ने के लिए मेरे Blog को Email Subscribe करें ताकि आपको हमारा Latest Notification मिल सकेगा।

धन्यवाद हमारी इस Post को पढ़ने के लिए!
जय हिंद जय भारत!

1 Comments

NOTE :- Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post