बैकलिंक क्या है ? What is backlink in hindi : Backlink Kya Hai - By Dheeraj FactTechz

Backlink क्या है? What is Backlink?
अगर आप एक Blogger हैं और अपने Blog को Successful बनाना चाहते हैं तो यह Article आपके लिए ही है।
Backlink क्या है, Quality Backlink कैसे बनाएं, Backlink से हमारे Blog को क्या फायदा होता है, अगर आप इन तमाम तरह के सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Bloggers अपने Blog या Website को हमेशा search rank में लाने की कोशिश करते हैं। और ऐसे में कई सारे Bloggers को सफलता भी मिलती हैं। आप भी अगर अपने Blog पर हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते चले जाएंगे तो जाहिर सी बात है कि आपको बहुत सारा Blogging experience मिलेगा और आपका Blog top ranking में जरूर आएगा।

बैकलिंक क्या है ? What is backlink in hindi : Backlink Kya Hai - By Dheeraj FactTechz


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है "Dheeraj FactTechz" के इस नए आर्टिकल में। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको "Backlink" के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते हैं।


बैकलिंक क्या है ? What is backlink in hindi : Backlink Kya Hai - By Dheeraj FactTechz

"Backlink" SEO जुड़ी एक महत्वपूर्ण कड़ी होती है। जो आपके Blog को Search Ranking में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। तो चलिए जानते हैं कि Backlink आखिर होती क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है!

 Backlink क्या है?(What is Backlink)

  • Backlink किसी भी नए Blog को Rank कराने या उसे Popular बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • दोस्तों Backlink बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है। जब आप अपने Blog या Blogpost की Link किसी अन्य Popular Website से जोड़ते हैं तो वह Link Backlink कहलाती है।
  • अगर सरल शब्दों में कहें तो आप अगर किसी High Authority Domain Website पर अपनी Link share करते हैं तो उसे Backlink कहा जाता हैं। High authority domain website का मतलब होता है कि ऐसी Website जिनको Google किसी भी Question के Answer को ढूंढने पर ज्यादा suggest करता है। जैसे कि Quora.com

बैकलिंक क्या है ? What is backlink in hindi : Backlink Kya Hai - By Dheeraj FactTechz


Backlink दो प्रकार की होती है?(Types of Backlink)

  1. Dofollow Link
  1. Nofollow link


तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर Backlink होती क्या है। मैं आपको आगे समझाऊंगा कि Dofollow link और Nofollow link क्या होती है। लेकिन यहां पर अगर हम Backlink की बात कर रहे हैं तो एक और Term को समझना जरूरी है जिसे हम Juice Link कहते हैं। अब मैं आपको बताऊंगा कि Juice Link क्या होती है और इससे हमारे Blog को क्या फायदा होता है!


What is Juice Link?

  • जब किसी भी Popular Website की Webpage से आपके Blog का Homepage या Blogpost Page जुड़ा होता है तो यहां पर क्या होता है कि Google Search Engine आपके Blog पर Juice Link को पास करता है। और वहां से उस Website के Visitors आपके Blog के Homepage या आपकी Blogpost पर आते हैं। 
  • इससे आपको दो फायदे होते हैं एक तो आपके Blog पर काफी ज्यादा Visitors आते हैं और दूसरा आपने जिस Domain पर अपना Blog बनाया है उस Domain की Authority ज्यादा बढ़ जाती है। यानी कि आपके Blog की domain authority और बेहतर हो जाती है।

बैकलिंक क्या है ? What is backlink in hindi : Backlink Kya Hai - By Dheeraj FactTechz

अब दोस्तों Juice में भी दो तरह के backlink होते हैं!

  1. High quality link
  1. Low quality link


High Quality लिंक क्या होते हैं ?(What are high Quality Links)

  • जब आप अपने Blogpost के Link को किसी Popular Website या Blog से जोड़ते हैं और वहां से आपके Blog पर Visitors आते हैं तो उस Link को High Quality link कहा जाता है। और इस Link से आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आने के Chances होते हैं। यह किसी भी Site को Google search ranking में लाने के लिए SEO friendly तरीका होता है.
  • आपको अपनी Blogpost या Blog की Link को ऐसी Website पर Upload करना है जो आपकी Blogpost की Categorie में हो। मतलब कि अगर आपका blog technical knowledge पर आधारित है तो आपको ऐसी website पर अपनी Link Post करनी है जो इस Category से Related हो।
  • मान लीजिए अगर आपका Blog Technical Knowledge पर हो और आप किसी और category की website पर आपकी Link जोड़ते हैं तो यहां से bad quality link Generate होती है। जो कि SEO friendly तरीका नहीं होता है।


Low quality link क्या होते हैं?(What are the low quality links)

  • अब दोस्तों हम Low quality link के बारे में जानते हैं! Low quality link ऐसे link होते हैं जिनसे आपके blog पर Viewers आते हैं लेकिन इन link का search ranking से कोई लेना देना नहीं होता है। इस तरह के link का इस्तेमाल करने से आपके blog पर बुरा असर पड़ता है। 
  • अगर आप अपने blog या Blogpost के link किसी spam website या sexual content पर upload करते हैं तो यहां से low quality link generate होती है और इससे आपके blog पर बुरा असर पड़ता है।
  • इसीलिए आपको ऐसी websites पर अपनी link को शेयर नहीं करना है जो Google की guidelines के खिलाफ हो। 
  • आपको हमेशा अपने blog की category के related website पर ही अपनी link को शेयर करना है।


Internal link क्या होते हैं ?(What are Internal Links)

  • जब आप अपने Blog पर आर्टिकल लिखते हैं और उसमें अपनी कोई अन्य post के link add करते हैं तो उन सारी links को internal link कहा जाता है। 
  • आपको हमेशा अपने blogpost में blog की अन्य post की links को भी add करना चाहिए क्योंकि अगर भविष्य में आपका कोई post बहुत ज्यादा Rank हो गया तो इसके साथ साथ Rank हुए Blogpost से जुड़े सारे Blogpost भी Rank होंगे। इसीलिए आपको अपने blogpost में Internal links का इस्तेमाल करना चाहिए।
तो अब चलिए जान लेते हैं कि Dofollow link और Nofollow link क्या होती है.


Dofollow लिंक क्या है?(What is Dofollow Link)

  • अगर dofollow link को आसान तरीके से समझे तो ये वह Link होती है जो एक Website से दूसरी Website तक पहुंचने में Readers को रास्ता देती हैं और juice link को पास करने में मदद करती हैं।
  • उदाहरण के लिए जैसे कि मैंने अगर किसी की Website की Link को अपने Blog में किसी Topic को समझाते हुए इस्तेमाल किया है तो मेरे Viewers (मतलब कि आप) अगर उस Link पर Click करते हैं तो दूसरी  website open होगी और यह उस website के लिए Dofollow Link की तरह कार्य करेगी। उम्मीद है कि आपको इस Example से Dofollow अच्छा समझ में आ गया होगा।
  • इस तरह अगर कोई भी Popular Website आपको Dofollow link देती है तो उस Dofollow link से आपके Blog पर काफी सारा Traffic Generate होगा। और आपकी Blogpost के Search Rank में आने के chances बढ़ जाएंगे।
  • Dofollow link के माध्यम से आपके Blog पर Visitors किसी अन्य website से आएंगे और इसके साथ-साथ आपका Blog Google search Engine पर  Rank भी होगा।


Nofollow link क्या है ? (What is nofollow link)

  • दोस्तों अगर हम Nofollow link की बात करें तो यह भी Dofollow link की तरह ही कार्य करता है मतलब की Nofollow link के माध्यम से भी कोई व्यक्ति आपके Blog पर आ जाता है लेकिन यह Juice Link को Search engine में पास नहीं करता है।
  • मतलब कि Nofollow link से आपके Blog पर किसी अन्य website के माध्यम से visitors आ तो जाते है लेकिन यह आपकी Website को Rank करने में मदद नहीं करती है।
  • Nofollow link के माध्यम से किसी अन्य website से Visitors आपके Blog पर आ जाएंगे लेकिन इससे Google Search Ranking में कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि Nofollow link की कोई Value नहीं होती है।

दोस्तो आपने इतना सारा आर्टिकल पढ़ने के बाद
यही सोचा होगा कि Nofollow link अच्छी नहीं होती है और  Dofollow link अच्छी होती है। लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आपका सोचना गलत है।
Search Engine optimisation की guidelines के हिसाब से Nofollow link का भी उतना ही महत्व होता है जितना Dofollow link का महत्व होता है। मतलब की आपको कुछ Nofollow link भी Generate करने पढ़ेंगे।

आपको अगर यह जानना है कि "अपनी Website या Blog की Link को किसी अन्य Website से जोड़कर Dofollow link और Nofollow link को कैसे बनाएं" तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें 👇




Conclusion

तो दोस्तों यह थी Backlink के बारे में संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी। और उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।
इस तरह के आर्टिकल्स के Notifications के लिए मेरे Blog को ई-मेल द्वारा Subscribe करें। और इस आर्टिकल को अपने जरूरतमंद दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वह Backlink Generate करके अपने Blog को Google Search Rank में जल्द से जल्द ला पाएंगे।
धन्यवाद!


आप इन recommended Posts को भी पढ़ सकते हैं 👇

Post a Comment

NOTE :- Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post