Affiliate marketing क्या है ? What is Affiliate Marketing in Hindi for Beginners - By Dheeraj FactTechz

Affiliate marketing in Hindi, What is Affiliate Marketing, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, how to become an affiliate marketer.

तो दोस्तों जैसा कि आज हम बात करेंगे Affiliate Marketing के बारे में। क्या होती है एफिलिएट मार्केटिंग, कैसे आप कमा सकते हैं Whatsapp, Facebook और कई सारी SocialPlatform के जरिए Affiliate Marketing द्वारा।

जी हां दोस्त आपने बिल्कुल सही पड़ा कि आप अपने Whatsapp, Facebook या किसी भी तरह की Social Media Networks के जरिए काफी सारा पैसा Generate कर सकते हो Affiliate Marketing से। 
अगर आपको नहीं पता है Affiliate Marketing क्या होती है या इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको Step by step सारा समझ में आ जाएगा।

Affiliate marketing क्या है ? What is Affiliate Marketing in Hindi for Beginners - By Dheeraj FactTechz

Affiliate marketing क्या है ? What is Affiliate Marketing in Hindi for Beginners - By Dheeraj FactTechz

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है "Dheeraj FactTechz" के इस आर्टिकल में। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे "Affiliate Marketing" के बारे में। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।


Affiliate क्या है ?
What is Affiliate ?

  • सबसे पहले हम यही जानते हैं कि Affiliate क्या होता है। क्योंकि Marketing शब्द ज्यादातर लोग मेरे हिसाब से समझ गए होंगे लेकिन Affiliate एक नया शब्द है। तो सबसे पहले दोस्तों हम समझेंगे Affiliate की पूरी जानकारी। 
  • देखिए हमारे देश में काफी सारी E-Commerce Websites है जहां से आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं। उदाहरण के तौर पर Amazon, Flipkart, eBay, आदि। इनके अलावा और भी कई सारी E-Commerce Websites हमारे पूरे भारतवर्ष में चलती है। और यह जो सभी E-Commerce Websites होती है यह अपना एक Program चलाती हैं जिसे Affiliate Program कहा जाता है।
  • Affiliate Program के तहत अगर आप इन E-Commerce Websites के Member बन जाते हैं जोकि Member बनना बिल्कुल फ्री होता है। इन Websites पर कोई भी फ्री में Affiliate Program का Member बन सकता है। 
  • अगर आप Affiliate Program के जरिए किसी भी E-Commerce Websites के Product को Sell करवाते हैं अपनी खुद की Affiliate Link के माध्यम से तो आपको उस Link से की जाने वाली खरीदी का Commission मिलता है। मतलब कि आप उस कंपनी के Products को बिकवाते हैं तो आपको उस Products का कुछ न कुछ कमीशन मिलता है।
  • इससे क्या होता है कि आपको भी फायदा मिलता है Company को भी फायदा मिलता है क्योंकि आपने उनके Products की Selling करवाई है है और जो खरीदने वाला है उसको भी फायदा मिलता है क्योंकि उसको Extra Charge नहीं देना पड़ता है।
  • उदाहरण के तौर पर जैसे कि अगर Market में कोई नया Smartphone Launch हुआ है और आपने किसी भी E-Commerce Websites के Affiliate Program के जरिए अपनी Link Generate करके किसी को WhatsApp या Facebook के जरिए सेंड किया है और वहां से अगर कोई व्यक्ति उस Link से Smartphone खरीदता है तो आपको उसका कुछ न कुछ कमीशन मिलेगा। 


मुझे आशा है कि आपको यह जरूर समझ में आ गया होगा कि Affiliate क्या होता है और Affiliate Program क्या होता है ?


How to Become an Affiliate Marketer ?



How to Become a affiliate marketer ?

  • Affiliate Marketing मे दोस्तों हम बात करते हैं कि किसी भी Affiliate Program में Enter कैसे करना है, कैसे आप किसी भी E-Commerce Websites के Affiliate Member बन सकते हैं ? 
  • देखिए किसी भी E-Commerce website के लिए Affiliate Member बनना बहुत ही आसान होता है। चाहे आप Amazon के Affiliate Member बने या चाहे Flipkart के बने, चाहे किसी भी E-Commerce Website के आप Affiliate Member बनेंगे। वह बिल्कुल फ्री होता है. आपको कोई भी Subscription Fees देने की जरूरत नहीं है।
  • उदाहरण के तौर पर अगर आप Amazon के Affiliate Member बनना चाहते हैं तो आपको simply Google पर जाकर Search करना है "Amazon Affiliate Program"। पहली जो भी Website आपके सामने आएगी उस पर Click करें और जो भी Form आपके सामने आएगा उसे Fill करके Register करें और आप Amazon Affiliate Program के Memeber बन जाएंगे।
  • दोस्तों जो Process होती है वह Same होती है चाहे आप किसी भी E-Commerce Websites पर Affiliate Program join करें। 
  • तो दोस्तों यह थी Affiliate Program क्या होता है और किसी भी Affiliate Program के Memeber कैसे बने इसकी जानकारी. I am sure कि आपको यह सारी चीजें समझ में आ गई होगी।


Recommended for for You👇



अब बात करते हैं कि Affiliate Marketing क्या होती है, कैसे आप अपने Smartphone के Whatsapp या Facebook के जरिए Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं ?



Affiliate Marketing क्या होती है और इसे कैसे करें ?
What is Affiliate Marketing and How to do it ?

  • अगर आप Affiliate Member बन जाते हैं तो अब आपको Affiliate Program के जरिए अलग-अलग Products की Affiliate Link Generate करना है। 
  • अब आपको पता होगा कि Amazon पर ढेरों Items रोजाना Launch होते हैं। मतलब कि हजारों लाखों Products आपको Amazon पर मिल जाएंगे। आपको अपने Products की कोई भी Category Decide करनी है जैसे कि अगर आप Beauty Products बेचना चाहते हैं तो Beauty Products की Category Choose कीजिए या अगर आप Fashionable Products बेचना चाहते हैं तो आप Fashion Category को Choose कर सकते हैं उसमें आप shoes, t-shirt, jeans, socks आदि जैसी चीजों को बेच सकते हैं।
  • अब दोस्तों कोई सी भी Category select करने के बाद आपको WhatsApp या  Facebook पर Groups बनाने हैं जिसमें आपको अपने दोस्तों को Invite करना है। अब आपको यह पता होना चाहिए कि आपके WhatsApp या Facebook Groups के members को कौन से Products ज्यादा पसंद है। आप चाहे तो Personally सारे Members से उनकी पसंद की राय ले सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अलग-अलग Products की Affiliate Link Generate करके लोगों को WhatsApp Groups और Facebook Page के जरिए Send करना है।
  • I am Sure कि आप में से कई सारे लोग WhatsApp Groups या Facebook Groups में Add होंगे और आपके Facebook पर भी कई सारे Friends होंगे। तो आप इस बड़े Friend Circles के माध्यम से अपनी Affiliate Links को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। और आप अपने दोस्तों को कहिए कि उस Link को और आगे शेयर करें ताकि वह लगातार Whatsapp या Facebook के जरिए फैलती रहे। 
  • देखिए आप WhatsApp या Facebook जैसे Popular Social Media पर Chatting में अपना समय व्यर्थ करते हैं इससे अच्छा तो आप Affiliate Marketing के जरिए कुछ न कुछ Profit कमाए। 
  • आप अपने खाली समय को Affiliate Marketing में लगाकर उसे Productive Time बना सकते हैं और बहुत सारा पैसा Earn कर सकते हैं। शुरुआत में आपको बहुत ही कम Earning होगी पर जैसे-जैसे आपका Network बढ़ता चला जाएगा, आप Affiliate Marketing में मास्टर हो जाओगे और बहुत सारी Earning करोगे। यह Online Earning का एक सबसे बेहतरीन और Simple तरीका होता है जिसे हर कोई कर सकता है। 
  • दोस्तों यह जो मैंने Affiliate Marketing बताई है इससे आप रातो रात पैसा नहीं कमा सकते हैं, हां अगर आपकी कोई Popular Website है या आपका कोई YouTube Channel है जिस पर लाखों Subscribers है और अगर आपका Social Friend Circle बहुत ही ज्यादा बढ़ा है तो आप अपनी इनकम कुछ ही दिनों में शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप इस मामले में नए हैं तो आपको कम से कम 3 से 4 महीने Affiliate Network बनाने में लगेगा।
  • मेरे हिसाब से आपको Affiliate Marketing जरूर करनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको एक भी पैसा invest करने की जरूरत नहीं है बल्कि अगर आपकी Affiliate link से कोई Products खरीदता है तो आपको मुनाफा होगा।
  • आप अपने खाली समय में Online Earning कि इस Technic को जरूर आजमाएं और अपने wastage time को productive time में Convert करके पैसे कमाए।
  • जैसे जैसे आपकी Affiliate Productivity बढ़ती चली जाएगी वैसे वैसे आपके Amazon या आप जिस किसी भी E-Commerce Websites पर Affiliate Program Join करोगे वहां पर पैसा इकट्ठा होना शुरू हो जाएगा।
  • आप अपना Profile Minimum ₹1000 E-Commerce Websites के Wallet से अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं। मतलब कि अगर आपकी Affiliate Account में ₹1000 से ज्यादा की Earning हो जाती है तो आप उसे अपने Account में Transfer कर सकते हैं।


Conclusion

  • तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि मेरा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा। आप इस तरीके को आजमाकर जरूर देखें अगर आप इसमें Success हो गए तो इसे करने में और भी मजा आएगा क्योंकि इसके लिए आपको एक भी पैसा Invest करने की जरूरत नहीं है।
  • अगर दोस्तों आपको इस आर्टिकल से Releted कोई भी Doubt है तो आप बेझिझक Comment के माध्यम से मुझे अपना Doubt या प्रश्न शेयर कर सकते हैं।
  • अगर दोस्तों आपको मेरी यह Post  "Affiliate marketing क्या है ? What is Affiliate Marketing in Hindi for Beginners" अच्छी लगी हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो अपनी प्रसन्नता, उत्सुकता और प्यार को दर्शाने के लिए आप मेरी इस Post को अपने दोस्तों को Socialmedia Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, Google+ इत्यादि पर जरूर शेयर करें।

Post a Comment

NOTE :- Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post