आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz

आज की इस आर्टिकल में मैं आपको "आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps" इसके बारे में टिप्स बताऊंगा। और दोस्तों इस के साथ-साथ में कुछ एप्स के बारे में बताऊंगा, जिनसे आप अपने मोबाइल स्क्रीन की सेटिंग करके आंखों के अनुसार ब्राइटनेस या कलर को एडजस्ट कर सकते हैं।

मोबाइल चलाते समय आंखों में जलन होना, आंसू आना, आंखों में दर्द होना आदि जैसी समस्याओं से बचने के लिए आज मैं इस आर्टिकल में आपके लिए महत्वपूर्ण बातें और Android apps लेकर आया हूं।



आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है "Dheeraj FactTechz" के नए आर्टिकल में। जैसा कि दोस्तों मैंने बताया कि मैं आज आपको इस आर्टिकल में आंखों को mobile से बचाने की टिप्स बताऊंगा। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि भले ही आप अपने mobile में तरह-तरह की apps को डाउनलोड करके आंखों को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहे हो। लेकिन इसके साथ-साथ आपको mobile को चलाने के तरीकों पर भी गौर करना होगा। क्योंकि आप चाहे mobile में किसी भी app से सेटिंग कर लीजिए लेकिन अगर आप अपनी आंखों को मोबाइल से सुरक्षित नहीं करेंगे तो आपकी आंखें कमजोर पड़ सकती है।

मैं आज आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहा हूं जिनसे आप अपनी आंखों को मोबाइल से होने वाली problems से बचा सकते हैं।

1) keep Distance Between Mobile and Your Eyes

  • दोस्तों कई सारे लोगों की यह आदत होती है कि वे अपने मोबाइल को आंखों के बहुत ज्यादा नजदीक रखकर चलाते हैं। और यह तरीका बहुत ही गलत है क्योंकि इससे आपकी आंखों पर लोड पड़ता है। Science के हिसाब से एक normal human eye 25 सेंटीमीटर दूर तक की वस्तु को आसानी से देख सकती है। 
  • लेकिन कई सारे लोग मोबाइल चलाते समय अपनी आंखों को मोबाइल से 25 सेंटीमीटर से भी कम दूर रखते हैं जिससे उनकी आंखें जल्द ही खराब होने लगती है। फिर धीरे-धीरे आंखों से आंसू आना और जलन होना, आंखों में बहुत दर्द होना, सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है। 
  • इसीलिए दोस्तों आपसे निवेदन है कि अगर आप अपनी आंखों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो मोबाइल को लगभग 30 से 35 सेंटीमीटर तक दूर रखें, जिससे आपकी आंखों में कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz

2) Do not put your hands on the eyes while working on mobile

  • दोस्तों यह सुझाव आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन मैं यह सही कह रहा हूं। जब आप मोबाइल चलाते हैं तब आपकी आंखें  सामान्य तरीके से नहीं झपकती है। एक normal human eye 1 मिनट में लगभग 25 बार झपकती है। 
  • और मोबाइल चलाते समय आंखें मुश्किल से 1 मिनट में 10 बार भी नहीं झपकती है। जिससे आंखों में आसपास की हवा लगती है और कई सारे सूक्ष्म कण आंखों में चले जाते हैं जोकि माइक्रोस्कोप से ही देखे जा सकते हैं।
  • और अगर दोस्तों आप ऐसे में अपना हाथ Moblie चलाते समय आंखों पर लगाते हैं तो उससे आपकी आंखों में जलन हो सकती है या आंखों मैं कुछ इंफेक्शन भी हो सकते हैं।



3) Always keep your mobile brightness low


  • आप अपने mobile की brightness को कम रखें। और mobile की brightness को इतना भी कम न रखें कि आपकी आंखों पर लोड पड़े। 
  • आजकल के smartphones में auto brightness का option आता है, आप उसे इस्तेमाल करें। इस ऑप्शन को on करने के बाद आपका mobile light density के हिसाब से automatically brightness बढ़ाता रहेगा और घटाता रहेगा।
  •  दोस्तों यहां पर light density का मतलब होता है कि प्रकाश का प्रभाव। अगर प्रकाश का प्रभाव ज्यादा होता है तो mobile के स्क्रीन की brightness automatically बढ़ जाती है। और अगर light density कम होगी तो आपके mobile की brightness अंधेरे में कम हो जाएगी। इससे आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं होगा।

आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz


4) Use Eye Protection Mode of your Mobile

  • Auto brightness के साथ-साथ new smartphones में "eye protection mode" भी होता है। जिससे आप अपनी आंखों को तेज blue light से बचा सकते हैं। "Eye protection mode" start करने पर आपकी mobile की screen का कलर हल्का सा कम हो जाता है। 
  • Mobile में default screen colour "blue colour" होता है। जो कि आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक होता है। और अगर आप "eye protection mode" को स्टार्ट करके अपने mobile को चलाएंगे तो वह ब्लू कलर हट जाता है और उसकी जगह हल्का सा यलोइस कलर हो जाता है जिससे आपकी आंखें सुरक्षित रहती है।


आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz


5) Work on mobile with spectacle on your eyes

  • मोबाइल चलाते समय आप अपनी आंखों पर चश्मा लगाए। मार्केट में ऐसे कई सारे चश्मे आते हैं जो आपको मोबाइल की harmful लाइट से बचाते हैं। आप डॉक्टर की सलाह लेकर एक चश्मा बनवा सकते हैं। जिससे आपकी आंखें सुरक्षित रहेगी।
अब मैं आपको एक android app सजेस्ट करता हूं जिससे आप अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं। जिन android मोबाइल में आइस प्रोटेक्शन या‌ ऑटो ब्राइटनेस जैसे फंक्शन नहीं हो वह इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आप ऊपर बताए गए इन पांचो उपायों का पालन करेंगे तो आपकी आंखें मोबाइल से हमेशा सुरक्षित रहेगी चाहे आप मोबाइल को लंबे समय तक ही क्यों ना चलाएं।


आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz


इस ऐप का नाम है "Blue Light filter". चलिए इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेते हैं।

1) दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि हमारी आंखें ज्यादा तेज लाइट को सपोर्ट नहीं कर सकती है। और खासकर आंखों के लिए ब्लू लाइट सबसे ज्यादा harmfull होती है।

2) इस ऐप का नाम "blue light filter" इसीलिए है क्योंकि यह मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट को फिल्टर करके उसे हल्का बना देती है और किसी और रंग में परिवर्तित कर देती है। जिससे आपकी आंखें सुरक्षित रहती है और आप मोबाइल आसानी से चला सकते हैं।

आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz


3) इस ऐप में कई सारे ऑप्शंस होते हैं जिनसे आप अपने मोबाइल को एडवांस बना सकते हैं।

4) इस ऐप में आप अपनी आंखों के हिसाब से कलर और ब्राइटनेस को एडजस्ट कर सकते हैं। इस ऑप्शन को इस ऐप की भाषा में "temperature colour" कहा जाता है।

आप इस ऐप को नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके या PlayStore पर सर्च करके डाउनलोड करें👇



इसके अलावा इस ऐप के और भी कई सारे फीचर्स होते हैं जिनको आप इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद देख लीजिएगा। और भी कई सारी ऐप्स होती है लेकिन मुझे यह ऐप सबसे अच्छी लगी इसीलिए मैंने आपको सजेस्ट की।

Post Tittle :-
आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps - By Dheeraj FactTechz


Conclusion

  • तो दोस्तो यह थे आंखों को मोबाइल से बचाने के उपाय और एक android app. इसके अलावा आप अपनी आंखों को रोज स्वच्छ पानी से धोएं और आंखों में किसी भी प्रकार की जलन होने पर मार्केट में कई सारे आई ड्रॉप मिलते हैं उनका इस्तेमाल करें और इन आई ड्रॉप को सिर्फ मेडिकल स्टोर से ही खरीदें।
  • उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल "आंखों को Moblie की रोशनी से बचाने के लिए जानिए महत्वपूर्ण उपाय और Android Apps" अच्छा लगा होगा और अगर आपको मेरी इस आर्टिकल से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी मोबाइल की रोशनी से होने वाली आंखों की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सके।


आप मेरे ब्लॉग की इन पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं 👇

Post a Comment

NOTE :- Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post